Home राजस्थान पाली सोजत में गली-मोहल्लों में होलिका दहन तैयारियां शुरू, ढूंढ़ की होगी रस्म,...

सोजत में गली-मोहल्लों में होलिका दहन तैयारियां शुरू, ढूंढ़ की होगी रस्म, चौराहे पर गूंजी चंग की थाप,

सोजत में
होलिका दहन को लेकर लोग जुटे तैयारियों में, आज शाम को होलिका दहन
सहित जिले भर में सोमवार को रंगों का त्योहार होली पर्व को धूमधाम से मना रहे है। गली-गली और मोहल्लों में छोड़ी-बड़ी होली दहन को लेकर सुबह से तैयारियां शुरू हो गई है। शाम को 6:38 से 9.05 शुभ लग्न में होलिका का दहन किया जाएगा। वहीं मंगलवार को धूलंडी पर रामा-श्यामा पर जगह-जगह सभाओं का आयोजन होगा। नवजातों को ढूंढने की रस्म अदा करने के साथ अबीर, गुलाल के साथ बच्चे व युवा होली का आनंद ले रहे है। बीते दो दिनों से बाजार गुलजार रहे। रविवार को लोगों ने देर शाम तक ख़रीददारी करते नजर आए।

बाजारों में लगी भीड़, शहर से लेकर गांव के लोग खरीद रहे सामान।

बाजार में अबीर, गुलाल, रंग और पिचकारियों की दुकानें सजी। अब

ीर-गुलाल सहित विभिन्न रंगों के ढेर देख लोगों ने होली के रंगो की खरीददारी की। वहीं, मिठाईयों की दुकानों पर भीड़ देखने को मिली। शहर का मुख्य बाजार स्टेशन रोड पर खचाखच भरी हुई नजर आई। बाजार में ग्रामीणों ने भी ख़रीददारी में खास रूचि दिखाई। वहीं दुकानदारों ने कस्टमर को आकर्षित करने के लिए पाडाल को विशेष तरीके से सजाए गए। बाजार में भीड़ के चलते जाम जैसी स्थिति देखने को मिली और पुलिस व्यवस्था संभालते नजर आई




शाम करीब ढाई घंटे होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

होली पर भाद्राकाल होने से लोगों को होलिका दहन को लेकर कन्फ्यूज है। पंडिल श्यामलाल के मुताबिक भाद्राकाल सोमवार शाम 4.17 से शुरू हो जाएगा, पूर्णिमा भी उस वक्त लगेगी, लेकिन शास्त्र सूत्र अनुसार भद्रा मुख को छोड़कर होलिका दहन किया जा सकता है। लेकिन होलिका दहन का शुभ मुहूर्त आज यानी सोमवार शाम 6:38 से 9.05 प्रदोष वेला में रहेगा।

ढूढोत्सव के जगह-जगह प्रोग्राम

होली पर पश्चिमी राजस्थान में ढूढोत्सव की धूम रहती है। इस साल जन्मे नवजातों की ढूंढ की जाती है। ऐसे में पूरे दिन ढूढोत्सव को लेकर घरों में उत्साह देखने माहौल है। साथ ही घरों में खाने का प्रोग्राम का भी आयोजन होगा। शाम को होलिका दहन के बाद नवजातों को धोक देने ले जाएगे। इसके बाद गेरिए चंग व ढोल-थाली के साथ नवजातों को दूल्हे की तरफ तैयार कर होली थान पर मंगल गीतों के साथ फेरे खिलाकर ढूंढने की रस्म अदायगी की जाएगी। वहीं बच्चों व युवाओं की टोलियां गली-मोहल्लों में गुलाल-अबीर के साथ होली खेलने का लुप्त उठाएंगे।

गांवो में जबरदस्त उत्साह

होली पर्व को लेकर गांवो में खासा उत्साह नजर आ रहा है। ग्रामीण चंग थाप पर फागुणी गीतों के साथ गैर खेलने का लुप्त उठा रहे है। होली के दूसरे दिन मंगलवार को जगह-जगह गैर नृत्यों का आयोजन होगा। इसके साथ शीतला सप्तमी पर कनाना में शीतला माता मेले का आयोजन होगा। इसमें दो दर्जन से अधिक गैर दल पारंपरिक वेशभूषा के साथ गैर नृत्य की प्रस्तुतियां देंगे।

शुभ मुहूर्त में किया गया होलिका दहन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

हिंदी पत्रकारिता दिवस पर अस्पताल में पौधरोपण एवं परिंडे बांधे

सोजत 30 म ई हिंदी पत्रकारिता दिवस पर आचार्य रघुनाथ जैन स्मृति राजकीय...

जोधपुर के घोड़े के चौक, बीच बाजार से एक चोर करीब 70 लाख रुपए का गोल्ड और ज्वेलरी ले गया,चोर ने एक ही रात...

जोधपुर शहर के घोड़े का चौक बीच बाजार से एक चोर करीब 70 लाख रुपए का गोल्ड और ज्वेलरी ले...

वृद्धा की हत्या कर चेहरा नोंच कर खाने वाले नरभक्षी युवक की मौत

पाली में वृद्धा की हत्या कर चेहरा नोंच कर खाने वाले नरभक्षी युवक की मौत*